Your search results

ऐसे सजाएं अपने घर के गार्डन को

Posted by anvin404 on October 31, 2017
| 0
  • घर में मौजूद छोटी सी बगिया जहां पूरे घर में बदलाव ला देगी, वहीं दूसरी ओर आप स्वच्छ वायु का सुख भी भोग सकते हैं। इसके लिए सभी जगहों पर विभिन्न प्रकार की प्रजातियों के फूल एवं फल के पौधे लगाकर गमलों के द्वारा अपने आंगन की बगिया को सुंदर बनाते हुए भली-भांति महका सकते हैं।
  • वैसे भी, गृहवाटिका में गमलों का होना नितान्त आवश्यक है क्योंकि गमलों में लगे सजावटी पौधों को हम अपनी इच्छानुसार कहीं भी जगह परिवर्तित करते हुए नवीन लुक और आकर्षक रूप वाटिका को दे सकते हैं। इस दौरान आप वाटिका की सजावट के अतिरिक्त घर की आंतरिक सजावट जैसे घर के छज्जों, छतों, सीढ़ियाें के किनारे, कमरे के कोनों में गमलों को रखकर भवन में चार चांद लगा सकते हैं। साथ ही, ऑफिस तथा होटलों को भी सजाते हुए नया लुक दिया जा सकता है।
  • ध्यान रहे कि कुछ पौधे अधिक कोमल एवं सुंदर होते हैं जैसे मनीप्लांट इत्यादि को तेज धूप से अवश्य बचायें वरना सूर्य की गर्मी से उन्हें सूखने में जरा भी देर नहीं लगेगी। इसके अलावा आप कांच के बर्तन अथवा किसी टे्र में भी इन छोटे-छोटे शोभनीय पौधों को विशिष्ट स्थान देकर उनकी खास देख-रेख करते हुए ऑफिसों तथा होटलों को आकर्षक लुक प्रदान कर सकते हैं।
  • देखने में आता है कि बड़े-बड़े विशालकाय घरों के अंदर छोटे गार्डन तैयार करते समय लोगों द्वारा सजाने हेतु ग्लास बाउल गार्डन का निर्माण कराया जाता है। ध्यान देने वाली बात यहां यह है कि ग्लास बाउल में पानी की जगह रंग-बिंरगे पत्थर और मिट्टी का अधिकाधिक प्रयोग अमल में लाया जाता है।
  • आप चाहें तो इस टे्र में मिट्टी के खिलौने भी लगाकर सजा सकते हैं। यही नहीं, दो दिन में एक बार पानी देते हुए घर की इंटीरियर की तरह खास इस अरेंजमेंट में भी समय-समय पर विशेष परिवर्तन लाकर घर की सजावट में बदलाव दिखा सकते हैं। जहां तक बात गमलों की आती है तो मिट्टी के गमलों को आप घर के बाहर जगह के अनुसार उपयोग में लायें जबकि सीमेंट के गमले स्थाई होते हैं और शीघ्रता से नहीं टूटते इसलिए इन्हें घर के अंदर सुंदरता बढ़ाने हेतु प्रयोग में लाया जा सकता है।
  • इसके अलावा लकड़ी के गमलों को आप दीवारों पर टांगकर अधिक शोभा बढ़ाते हैं तो कहीं अच्छा प्रतीत होगा। इस तरह आप इसमें नकली फूलों के लिए आप बांस की टोंकरी को उपयोग में लें तो कहीं बेहतर साबित होगा। अंतत: अपनी गृहवाटिका की देखरेख भी करते रहें।

Leave a Reply

Compare Listings